दिया या मोमबत्ती जलाने से नहीं मरेगा कोरोना, Whatsapp पर वायरल ये मैसेज फेक हैं

दिया या मोमबत्ती जलाने से नहीं मरेगा कोरोना, Whatsapp पर वायरल ये मैसेज फेक हैं

सेहतराग टीम

कोरोना की वजह से पूरा विश्व परेशान है। वहीं भारत इससे लड़ने की शुरुआत कर चुका है। भारत 21 दिनों का लॉकडाउन झेल रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के नौवें दिन भारतवासियों से रात नौ बजे नौ मिनट मोमबत्ती, टॉर्च और दीपक जला कर देश की एकता दिखाने का आग्रह किया है। यह आग्रह पीएम मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में की थी। मोदी के इस एलान के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह भी बड़ी तेजी से फैल रही है। कोई कह रहा है कि दीपक और मोमबत्ती जलाने से कोरोना खत्म होगा, तो कोई बता रहा है कि 5 अप्रैल को रात नौ बजे के बाद नौ मिनट का समय काफी शुभ है। इसलिए पीएम मोदी ने यही समय चुना है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

पीएम मोदी के वीडियो संदेश के बाद फैल रहे अपवाहों पर ध्यान ना दें अपनी सुरक्षा खुद से करते रहे क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ऐसे किसी प्रकार से कोरोना नहीं खत्म होगा और इससे हमारी रक्षा भी नही होगी। कोरोना से बचना है तो सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।

पहले फैली थी ध्वनि तरंगों से कोरोना को नष्ट करने की अफवाह

इसके पहले जब प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को देशव्यापी जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था और लोगों से देश के चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ और मीडियाकर्मियों के उत्साहवर्धन के लिए ताली और थाली बजाने का आह्वान किया था, तब भी इसी तरह के व्हाट्सएप मैसेज वायरल हुए थे, जिनमें ध्वनि तरंगों के द्वारा कोरोना वायरस को मारने की बात कही गई थी। वो बातें भी अफवाह ही है।

कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है

कोरोना वायरस अभी दुनिया के लिए नया है और इसके बारे में लगातार रिसर्च की जा रही हैं, ताकि इसके बारे में और ज्यादा जाना जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस के लिए अभी कोई भी वैक्सीन, दवा, नुस्खा या उपाय नहीं खोजा जा सका है। कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र तरीका यह है कि आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें और चेहरा छूने से पहले हाथों को साबुन से 20 सेकंड तक अच्छी तरह धोएं। इसके लिए ही 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री ने भी अपने भाषणों में कई बार ये कहा है कि कोरोना को हराने का एक ही रास्ता है कि, "आप घर में रहें, घर में रहें और घर में ही रहें।" दुनिया के कई देश सोशल डिस्टेंसिंग के द्वारा इस वायरस पर काबू पाने में सफल रहे हैं। इसलिए सरकार के निर्देशों का पालन करें और घर पर ही रहें।

प्रधानमंत्री ने 5 अप्रैल के लिए जो वीडियो संदेश जारी किया है, उसमें यह भी ध्यान रखने को कहा है कि लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। घर की चौखट पर या बालकनी में आकर ही दीपक, मोमबत्ती या टॉर्च से प्रकाश करें।

 

इसे भी पढ़ें-

लॉकडाउन के बीच कल सुबह 9 बजे देश को फिर संबोधित करेंगे PM मोदी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।